Social Media and Newz

social media and newz

Social Media and Newz

social media and newz

social media and newz this is only for seo purposes.

हा तो कईसन हो सब। कईसन चल रहा है यू Lockdown। उम्मीद करता हू कि सब अच्छा ही चल रहा होगा। और कुछ नया सीखा होगा इस Lockdown में। और नही भी सीखा तो भाई ई आप की मर्जी नही सीखा तो नही सीखा। कि फरकवा पडता है।

 

अब Lockdown 03 मई तक बढ ही गया है तो हम्मुको लगा कि भाई ईब ये 19 दिन कईसन बितेगे। तो हमने सोचा की वही करते है जो पिछले 21 दिन में किया। मतलब लगते है Facebookwa पर और क्या करेगे।

 

 

social media and newz

तो भाई हमेशा की तरह हम फिर लगे Facebookwa पर। जहा हमने एकहो चीजवा नोटिस की कि भाई हर 10 में से 7 Post ई Corona की Newz के ही बारे में है।

 

कहि कोई Post कर रहा है कि यह Newz फर्जी निकली वास्तविकता जानने के लिये यह पढे। और इसी तरह की Post देखने को मिली। यह फर्जी वो फर्जी। सच्चाई जाने यहा से सच्चाई जाने वहा से।

 

ईब इतना सब पढ के हम्मू भी आ गये जोश में और निकल पडे लोगो के साथ चीजे Post और Share करने बिना यह जाने की क्या Share कर रहे है और क्यों।

 

एकहो किस्सा सुनाते है। अब हुआ क्या एसी ही Post पर Comments चल रही थी हर कोई अपनी दलील पेश करने में लगा हुआ था। तो हम भी शुरू हो गये। इब भाई खाली बैठे है तो कुछ ना कुछ तो करेगे ही।

 

तो हम बोले की जो तुम Post कर रहे हो इसका कोनो सबूत है तुम्हारे पास या नही। तो सामने से बन्दा बोलता है कि जा कर Twitter पर देख वहा लिखा हुआ है यह।

 

social media and newz

ईब हमारा दिमाग चकरा गया हम्मू सोचने लगे कि भाई Twitter पर किसी ने पोस्ट किया तो ई का मतलब वह सच है। ई कैसे हो सकत है भाई ई तो कोई फिरकी ले रहा है।

 

थोडी और Comments पडी तो एक ने लिख रखा था कि जा जा कर Google पर चैक कर वहा है यह। ईब भाई हम्मू को हो गया पूरा यकीन कि कोई तो फिरकी ले रहा है। तो हम लगे जाच-पडताल करने।

 

अब भाई Twitter और Google भगवान तो है नही कि वहा सब कुछ सच ही होगा। भाई आप और हम जैसे ही लोग तो इन पर यह सब चीजे पोस्ट करते है। और जो हम पोस्ट करते है। वही हमें और बाकि सब को दिखता है।

 

तो फिर एसे क्यो है कि Google पर या किसी भी Digital Platform पर आई खबर को हम सच मान लेते है। ऐसा क्यो होता है।

 

तो हमे समझ में आया कि Google के First Page पर शुरू के 03 नम्बर तक जो चीजे होती है लोग उन्हे ही पढते है और सच मानते है। तो हमने भी सोचा कि सही बात है Google के पहले पेज पर जो होगा वह सही और सच ही होगा। ईब इतना बडा Company है तो झूठ थोडे ही डालेगा अपने पेज पर।

 

पर अपनी जाच पडताल के दौरान हमने पाया कि Google पर Twitter पर या किसी भी Digital Platform पर चीजे पहले दूसरे नम्बर पर सच या सही होने की वजह से नही आती।

 

वो आती है Digital Marketing की वजह से। इब हम सोचने लगे कि ई कोनो चिडिया आ गई मैदान में। तो पता लगा Digital Marketing के जरिये हम किसी भी Digital Platform पर नम्बर एक पर आ सकते है। फिर चाहे हमारे द्वारा कोई Fake Article ही क्यो ना लिखा गया हो।

 

social media and newz

ईब हम सोचने लगे कि चालो माना कि हम नम्बर एक पर आ सकते है। पर भला क्या मिलता होगा ऐसे नम्बर एक पर आ कर। तो हमने और जाच की। तो हमने पाया की भाई एसे ही कोई नम्बर एक पर नही आना चाहता। यहा तो बहुत मोटी कमाई होती है।

 

आप के Post पर जितने अधिक बन्दे आयेगे या Digital Marketing की भाषा में बोलो जितने अधिक Views उतना अधिक फायेदा। जितने अधिक Share आपके Post को मिलेगे जितनी अधिक Comments होगी उतना ही आपका फायेदा होगा।

 

तो भाई यह है पूरी कहानी Digital Marketer अपना काम करते रहते है और क्यो न करे भाई यही तो काम है उनका तो यही तो करेगा ना वो। और हम जैसे लोग लग जाते है चीजे Share करने में बिना यह जाने कि क्या सच है क्या नही।

 

दोस्तो यह Post डालने का मेरा मकसद Digital Marketing की बुराई कराना नही है। मेरा मकसद है आप सब को यह बताना कि Digital Platform पर उपलब्ध सूचना और ज्यादातर Facebook एवं Wats App पर उपलब्ध किसी भी Post को Share करने से पहले उस की सच्चाई का पता लगाये।

 

बिना वजह किसी भी Post को Share करके आफवाह न फैलाये। यह वक्त अफवाहे फैलाने का नही है। यह वक्त है साथ मिल कर इस Corona से लडने का। एक दूसरे के साथ खडे होने का। कही ऐसा ना हो कि इन अफवाहों के चक्कर में हम अपने चाहने वालो से अपने दोस्तो से ही नफरत करने लगे।

 

और एक अपिल मै उन सभी Digital Marketers से भी करना चाहूगा। आप लोग इस Field के महारथी है। आप के पास एक एसी ताकत है जो इस वक्त सबसे ताकतवर चीज है। तो मेरी आपसे अपिल है कि कृप्या करे के इस का इस्तमाल लोगो तक सही सूचना उपलब्ध करवाने में करे।

 

आप के द्वारा किया गया Post लोग बिना सोचे समझे आगे Share करते चले जाते है। तो लोगो से सही चीजे Share करवाये। इस ताकत का सही तरीके से उपयोग करे। 

 

धन्यवाद।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News
social media and newz
3 months ago
corona Ab bas karo na
3 months ago
corona. ab bas co rona
3 months ago
bakchodi ki pathsala
7 months ago
bakchodi. art of life
7 months ago
pyar its all about love
7 months ago
hyderabad case
7 months ago